शनिवार, 11 अगस्त 2018

आ गया एंड्राइड का नया ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड पाई | Android new operating system Android Pie.

                   यहां पर एंड्रॉयड की फैमिली में आ गया है एक नया सदस्य जो कि है Android 9 जिसका कि गूगल ने ऑफिशियली नाम अनाउंस कर दिया है। इसका नाम रहेगा Android  Pie. तो आज हम आपको इस पोस्ट में बताने वाले है कि क्या है इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम की स्पेसिफिकेशन, फीचर्स और कब तक किन किन स्मार्टफोन्स में इसका ऑफिशियली अपडेट आने वाला है।



एंड्रॉयड पाई स्पेसिफिकेशंस

                    तो सबसे पहले बात करते है कि किस तरह से अलग है यह नया नया ऑपरेटिंग सिस्टम Android Pie पिछले ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड ओरियो से। यदि हम इस नए एंड्रॉयड पाई को कंपेयर करें पिछले एंड्रॉयड ओरियो से तो यहां पर बहुत सारे नए फीचर्स जोड़े गए हैं। इन फीचर्स को मुख्यता तीन कैटेगरी में बांटा गया है।

1. Intelligence
2. Simplicity
3. Digital Wellbeing.
        
1. Intelligence - इस नए फीचर में कुछ नई चीजें इसमें जोड़ी गई हैं जैसे कि एडाप्टिव बैटरी और एडाप्टिव ब्राइटनेस। जो कि आपकी बैटरी को सेव करेंगे और साथ ही आपके एक्सपीरिएंस को अच्छा करेंगे। इसके अलावा इसमें आपको मिलेगा ऐप्स सजेशन का ऑप्शन जो कि आपके डेली उपयोग के हिसाब से आपको जो ऐप आप ज्यादा यूज़ करते हैं उनको सजेस्ट करेगा। 

2. Simplicity - यदि देखा जाए तो यहां पर जो नया एंड्रॉयड पाई है यह देखने में काफी ही सिंपल है। इसमें पहले उपयोग में लाई जाने वाली नेविगेशन कि तीन बटन होती थी उनको यहां पर हटाकर उनके स्थान पर एक सिंगल होम बटन को जोड़ दिया गया है। जिसमें कि हम अलग-अलग गेस्चर का उपयोग करके उससे रीसेंट टैब और होम पर आसानी से जा सकते हैं।

3. Digital Wellbeing - इसके अंतर्गत भी आपको बहुत सारे नए फीचर देखने को मिलेंगे, जैसे कि आप किसी भी ऐप पर एक लिमिट लगा सकते हैं कि आप उसे कितना डेली उपयोग करना चाहते हैं। यदि आप उस ऐप को अपनी लिमिट से ज्यादा यूज करते हैं तो वहां पर वह पर्टिकुलर ऐप ब्लॉक हो जाएगा। आप उसको यूज नहीं कर सकते हैं। लेकिन आप इसको फिर से मैनुअली हटाकर उस ऐप का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा भी सारे फीचर जोड़े गए हैं।

                    इन सबके अलावा यहां पर AI को ध्यान में रखते हुए और साथ ही सिक्योरिटी और परफॉर्मेंस को लेकर भी कई सारे अपडेट इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में किए गए हैं।

डिवाइसेस

                    यदि बात करें अपडेट की तो गूगल के पिक्सल डिवाइस में यह अपडेट आ चुका है और साथ ही जो स्मार्टफोन इसके बीटा प्रोग्राम के अंतर्गत आते हैं, उनमें भी यह अपडेट जल्द ही आने वाला है। अब खास बात यह है कि वह कौन सा स्मार्टफोन होगा जिसमें हमें एंड्रॉयड पाई आउट ऑफ द बॉक्स हमको मिलेगा।

कैसे करें डाउनलोड

                    यह अपडेट गूगल के पिक्सल डिवाइस में आ चुका है, जो कि सभी पिक्सेल डिवाइस में ओटीए के जरिए उपलब्ध कराया जा रहा है। इसे अपडेट करने के लिए अपने मोबाइल की सेटिंग में जाकर अबाउट फोन में जाने पर वहां पर सॉफ्टवेयर अपडेट का ऑप्शन मिलता है। जहां से इस आसानी से अपडेट कर सकते हैं।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Thank You for comment.