मंगलवार, 9 जुलाई 2019

मोबाइल फ़ोन कैसे काम करता है? | How do Mobile Works? | Mobile Communication Process.

                    आप सभी करते होगे रोज मोबाइल का उपयोग करते होगे और करते होगे रोज कई लोगो से बात। बस करते है हम अपने मोबाइल से डायल करते है 10 अंको का मोबाइल नंबर और हमारी बात हो जाती सामने वाले इंसान से। लेकिन क्या कभी आपने ये सोचा है कि ये पूरा Mobile Communication कैसे काम करता है, क्या है इसके पीछे की सारी Technology, आइए आज हम इसी के बारे में बात करते है।


                    सबसे पहले हम बात करते है पहले के समय में उपयोग होने वाले लैंडलाइन की। आपको पता ही होगा कि लैंडलाइन में हम Communication के लिए तार का उपयोग करते थे। लेकिन जैसे जैसे Technology अच्छी होती गई हमने उन तारो को हटा दिया और Wireless Communication को लेके आए। इसी Wireless Technology पर हमारा मोबाइल काम करता है। तो चलिए जानते है इस Technology के बारे में।
                    जब हम अपने मोबाइल से नंबर डायल करके उसे अपने कानो से लगा कर कुछ बोलते है तो हमारी Voice मोबाइल में लगे हुए Microphone तक जाती है। यह Microphone हमारी आवाज़ को Electrical Signal में बदल देता है। इसके बाद ये Electical Signal मोबाइल में लगे हुए Microprocessor (IC) तक जाते है जहाँ पर इन Electrical Signals को Binary Signal में बदला जाता है। ये Binary Signal 0 और 1 के रूप में होते है। जहां पर 0 का मतलब No और 1 का मतलब Yes होता है। इसके बाद ये Binary Signals मोबाइल में हुए Antena तक जाते है जहाँ पर इन Binary Signals को Electromagnetic Waves में बदला जाता है और साथ ही मोबाइल में लगा हुआ Antena इन Electromagenatic Waves को Transmit कर देता है। ये Antena, Binary Signal को Waves के कई Parameters जैसे Frequency, Modulation, Phase, Amplitute आदि में बदल देता है।जैसे Binary Signal के 0 को Lower Frequency, और 1 को Higher Frequency मान लिया जाता है।
                   ये Electromagnetic Wave इतनी ज्यादा पावरफुल नहीं होती की ये कई किलोमीटर की दूरी तक Travel कर सकें और साथ ही अन्य कारक जैसे Electronic उपकरण, पेड़, इमारते आदि इन Electromagnetic Signals को प्रभावित करती है। इसीलिए हम इन मोबाइल से निकले हुए Signals को दूर तक पहुचने के लिए Cell Tower का उपयोग करते है। ये Cell Tower किस तरह से इन Signals को Transmit करता है इन सब के बारे में हम अगली पोस्ट में बात करेगे।
                    इस सारी प्रक्रिया को अच्छी तरह से समझने के लिए आप नीचे दिए गए YouTube विडियो को भी देख सकते है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Thank You for comment.